BlogKisan Credit CardKisan Credit Card 2023Kisan Credit Card New Scheme 2023

Kisan Credit Card 2023 : किसानों के लिए गुड न्यूज, अब बिना कुछ गिरवी रखे तुरंत मिलेगा 1.60 लाख का लोन, यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

Kisan Credit Card 2023 : किसानों के लिए गुड न्यूज, अब बिना कुछ गिरवी रखे तुरंत मिलेगा 1.60 लाख का लोन, यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

Kisan Credit Card 2023 : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हाल ही में सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि अब किसान बिना कुछ गिरवी रखें 1.60 लाख रुपये का लोन ले सकते है… सरकार की ओर से आए इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने.

अब बिना कुछ गिरवी रखे तुरंत मिलेगा 1.60 लाख का लोन, यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

👇👇👇

यहाँ क्लिक करे

देश किसानों को आर्थिक रुप से समृद्ध बनाने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है. पीएम सम्मान किसान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) से एक तरफ सरकार अन्नदाताओं को साल में छह हजार रुपये दे रही है. वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से सब्सिडी के साथ आसानी से ऋण उपलब्ध करा रही है. इस योजना को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने शुरू किया था. कृषकों को इस योजना के तहत सेविंग खाता का भी लाभ मिलता है.

इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में मिलती है सिलाई मशीन, ऐसे उठाएं लाभ

ये कार्ड किसान को यह कार्ड 15 दिन के भीतर मिल जाता है. इस कार्ड का लाभ पीएम किसान योजना के लाभार्थी को भी मिलेगा. इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा घर-घर जाकर कार्ड बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है. इसके साथ ही, कृषि ऋण पोर्टल (Krishi Rin Portal) के माध्यम से केसीसी धारकों को आसानी से कम समय में ऋण उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जा रहा है.

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है (What is Kisan Credit Card?)

Kisan Credit Card 2023 : किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card-KCC) एक विशेष प्रकार का क्रेडिट कार्ड होता है जो किसानों को फसल उपज, कृषि उपकरण खरीदने, खेती के लिए उपयुक्त सामग्री खरीदने, और अन्य कृषि संबंधित खर्चों के लिए ऋण उपलब्ध कराता है. यह ऋण किसानों को उनकी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है

और उनके वित्तीय स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, किसान उनकी कृषि आवश्यकताओं के लिए विभिन्न वित्तीय सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे कि खर्च पर ब्याज मुक्त ऋण, उपयुक्त सीमित समय के लिए और उचित ब्याज दरों पर. किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए उपयुक्त ऋणों के लिए ब्याज दरें आमतौर पर किसानों के लिए अधिक विश्वसनीय होती हैं.

(What are the benefits of Kisan Credit Card?) किसान क्रेडिट कार्ड से क्या फायदा है

किसान क्रेडिट कार्ड योजना देश के किसानों को सेठ साहुकारों के महंगे कर्ज से निकालने के लिए शुरू की गयी योजना है. इसके तहत कार्ड धारक किसान को 3 लाख रुपये तक का लोन 4 प्रतिशत के ब्याज दर के हिसाब से दी जाती है. इसके साथ ही, अगर लोन अवधि के अंदर किसान ऋण का भुगतान कर देता है तो उसे तीन प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाती है. केंद्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है. इसके लिए किसान को किसी तरह का मार्गेज करने की जरूरत नहीं होती है.

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for KCC)

  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आदि)
  • पते का प्रमाण (बिजली बिल, राशन कार्ड, आदि)
  • भूमि अभिलेख (भूमि स्वामित्व दस्तावेज)
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीरें
  • उगाई गई फसलों का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

सभी किसानों को मात्र 14 दिन में मिलेगा 3 लाख का लोन, यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन

(How to apply for Kisan Credit Card) किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

Kisan Credit Card 2023 : भारत में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, आप इन सामान्य चरणों का पालन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए बैंक या वित्तीय संस्थान के आधार पर विशिष्ट प्रक्रियाएं थोड़ी भिन्न हो सकती हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना मुख्य रूप से किसानों को समय पर और पर्याप्त ऋण सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

  • किसी ऐसे बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क करें जो किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्रदान करता हो।
  • भारत में कई राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक यह सुविधा प्रदान करते हैं।
  • निकटतम शाखा पर जाएँ: चुने हुए बैंक की निकटतम शाखा में जाएँ।
  • आप आवश्यक दस्तावेज़ों और प्रक्रियाओं के बारे में पूछताछ करने के लिए पहले कॉल करना चाह सकते हैं।
  • कृषि अधिकारी से मिलें: एक बार बैंक में जाकर, कृषि अधिकारी या
  • किसान क्रेडिट कार्ड आवेदनों से निपटने वाले संबंधित अ
  • धिकारी से मिलें। वे आवेदन प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करें और भरें: बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ऋण आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • सभी आवश्यक विवरण सही-सही भरें।
  • आपको अपनी भूमि जोत, फसल और अन्य प्रासंगिक
  • कृषि विवरण के बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

newzkatta.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button